UPSC और Civil Services Exam देने वाले ब्लॉगिंग कर के पैसे कैसे कमा सकते है?

UPSC और Civil Services Exam देने वाले ब्लॉगिंग कर के पैसे कैसे कमा सकते है?

UPSC और Civil Services Exam देने वाले बाकी आम लोगो से ज्यादा पढ़ते है। इनका नॉलेज आम लोगों से ज्यादा होता है। इसीलिए इन्होंने ब्लॉगिंग करनी ही चाहिए जिससे इनका नॉलेज दूसरे के लिए भी काम में आए।

Civil services exam देने वाले ब्लॉगिंग के लिए अपना 2 घंटे का वक्त निकाल के ब्लॉगिंग करना शुरू कर देना चाहिए। इससे उनको पैसे भी मिलेंगे और लोगों को नई बाते सीखने को भी मिलेगा।

Civil Services exam वाले इकोनॉमिक्स, भूगोल, इतिहास, संविधान, विज्ञान, और कई ऐसे बुक्स पढ़ते है जो आम लोग कभी नही पढ़ते। लोगो को बेहद कम पता होता है इन विषयों के बारे में।

जैसे भारत का संविधान। बेहद सारे लोगो को संविधान के बारे में मालूम ही नहीं है। कोई यूपीएससी या Civil Services exam देने वाले को इसके बारे में पूरी तरह मालूम होता है।

वे सिर्फ भारत के संविधान पे ब्लॉग लिख के लोगो को बता सकते है। आप ब्लॉग में संविधान को बनाने में कितने दिन लगे, किसने किसने संविधान बनाने मदद की, कहा कहा से संविधान में बदलाव किया गया।

ये सब जानकारी एक aspirant को मालूम ही होती है पर आम लोगो को नही। यह तो एक ही उदाहरण हो गया आप कौनसा भी ब्लॉग बना सकते है। कोई इकोनॉमिक्स, करेंट अफेयर्स, भूगोल, विज्ञान इसमें भी बना सकता है।

आपके पास सच में बेहद नॉलेज है आप ब्लॉगिंग में आइए और कुछ वक्त दीजिए।

What is blog? ब्लॉग क्या है?

Civil services exam blogging ideas

आजकल ब्लॉग शुरू करना बेहद आसान हो गया है। ब्लॉग मतलब एक वेबसाईट रहती है जिसमे पोस्ट लिखकर पब्लिश करना पड़ता है।

वेबसाईट शब्द थोड़ा syllabus के बाहर का है पर आसान है। जब आप बड़े बड़े विषय को एक दो दिन में समझ जाते है तो वेबसाईट क्या चीज है।

वेबसाईट बनाना कोई बड़ी बात नहीं है। बस एक ऐप से सब कुछ होता है। आपको बस मोबाइल से ही पोस्ट लिखने है अगर लैपटॉप है तो और अच्छी बात है। पर मोबाइल से ब्लॉग पोस्ट लिखना आसान लगता है।

ब्लॉग में आपको जो भी नॉलेज है उसको लिखना है। शुरुआत में थोड़ा लिखने में तकलीफ होगी। क्युकी आपने कभी ब्लॉग लिखा नही इसीलिए। पर धीरे धीरे कर के आप रोज के 5 पोस्ट लिख सकेंगे। बस आप तयार हो जाइए। इससे आप पैसे भी कमा सकेंगे।

आपने बेहद कुछ पड़ा है। उसका ब्लॉग में पोस्ट बनाके लिखिए।

How to start a blog in free? फ्री में ब्लॉग को कैसे बनाए?

गूगल और वर्डप्रेस ने इसको बेहद आसान बना दिया है। आपको ब्लॉगर या वर्डप्रेस की ऐप को इंस्टॉल करना है। यह बिल्कुल फ्री है।

अब आप जिस विषय में ब्लॉग शुरू करना चाहते है उसके मुताबिक नाम दे दीजिए। बस इतना करना है उन ऐप में। और बस आपकी वेबसाईट बन गई। कुछ भी ज्यादा नहीं करना पड़ा। बस आपको जिस विषय पे लिखना है उसका नाम देना पड़ा और वेबसाईट बन गई।

अब आपको अपने वेबसाईट पे उस विषय के बारे में लिखना है। अब वेबसाईट पे कैसे लिखे।

How to write a blog post on Blogger or WordPress?

एक उदाहरण से आपको समझता हूं। मान लीजिए की आपने भूगोल पे ब्लॉग लिखने का सोचा। आप उस ब्लॉग में दुनिया भर के पर्वत के बारे में एक पोस्ट लिख सकते है।

भारत में कितने पर्वत है, उनकी ऊंचाई, किस राज्य में है, वहा से कौनसी नदी बहती है, दुनिया में कितने पर्वत है ये सब एक पोस्ट में लिख सकते है।

भूगोल के ब्लॉग के लिए बेहद सारे टॉपिक्स है जो आप लिख सकते है। जैसे नदियां, मानसून, हवामान, जंगल की जानकारी जैसे टॉपिक्स लिख सकते है। जैसे जैसे आप लिखना शुरू कर देंगे आपको भी नए नए ब्लॉग टॉपिक समझ में आते जायेंगे?

UPSC और Civil Services स्टूडेंट किस भाषा में ब्लॉग  लिखे?

ब्लॉग को किसी भी भाषा में लिख सकते है। आपको जो भी भाषा आती है उसमे ब्लॉग लिखे। इंग्लिश में ही ब्लॉग लिखना होता है ऐसा नहीं है।

आप किसी भी भाषा में लिख सकते है जैसे हिंदी, मराठी, गुजराती, तेलगु, मलयालम, आसामी, बंगाली जो भी आपको अच्छा लगे। इंग्लिश में बेहद ज्यादा लोग वेबसाईट बनाते है पर उनको अब ज्यादा पढ़ते नही है।

आप अपनी भाषा में लिखेंगे तो आपको फायदा होगा और आपको गूगल की तरफ से जल्दी monetize भी मिल जाएगा। आप हिंदी में ब्लॉग लिखना शुरू कर सकते है।

हिंदी में इंग्लिश के मुकाबले बेहद कम जानकारी उपलब्ध है। इसीलिए आपकी वेबसाइट जल्दी गूगल पे रैंक करेगी। इसीलिए आप हिंदी से ब्लॉग की शुरुआत कर सकते है या फिर आपके भाषा में।

How to earn money from blogging? ब्लॉग से पैसे कैसे कमाते है?

UPSC Blog topics

जब आपके ब्लॉग वेबसाईट पे 15 से 20 पोस्ट लिखी हुई हो तब गूगल एडसेंस पे अकाउंट बना ले। जब गूगल एडसेंस से अप्रूवल मिल जाएगा तब आपके वेबसाईट पे ads आना शुरू हो जाएंगे। आपको उन ads से पैसे मिलते है।

आपको धीरे धीरे कर के चीजे समझ में आयेगी। लोग ब्लॉग तयार कर के लाखो में कमा रहे है। आप भी कमा सकते है। आपके पास Civil Service Exam की वजह से बेहद नॉलेज हो गया है। आप किसी भी टॉपिक पे लिख सकते है।

आपका एक ब्लॉग पोस्ट कम से कम 600 शब्द का होना चाहिए। स्कूल के दिनो मे जैसे निबंध लिखते थे यह वैसा ही है। साथ ही में आपको एक या दो पिक्चर्स भी ब्लॉग में डालना होगा जिससे लोग पढ़ते रहे।

How to make a graphic or picture for blog Website? वेबसाईट पे डालने के लिए पिक्चर कैसे बनाए?

पिक्चर्स या ग्राफिक्स बनाना भी आसान है। आपको बस Canva नाम का ऐप इंस्टाल करना है। यह बिल्कुल फ्री है। वहा पे हजारों टेम्पलेट है ग्राफिक बनाने के लिए।

सभी काम मोबाइल से ही होता है। उन फोटो या ग्राफिक को आप अपने ब्लॉग वेबसाईट पे डाल सकते हो। किसी भी फोटो को गूगल से डायरेक्ट डाउनलोड कर के वेबसाइट पे ना डाले।

इससे ब्लॉग की वेबसाइट की रैंकिंग गिरती है। आपको खुद से फोटो को तयार कर के ही डालना होता है। जिससे वह ग्राफिक यूनिक रहे।

UPSC और Civil Services Exam स्टूडेंट्स कौनसे ब्लॉग बना सकते है?

आपने अब तक कितनी सारी किताबे पढ़ी है पता नहीं। पर आपको बाकी सबसे ज्यादा पता है। इसीलिए आपने ब्लॉग को शुरू करना है और पैसे कमाने है।

आप शुरुआत में हिंदी भाषा में अपना ब्लॉग शुरू करे। इससे आसानी होगी और जल्दी सीख जाओगे। बाद में आप और दूसरी वेबसाईट बना ले। एक व्यक्ति कितनी भी वेबसाईट बना सकता है।

Blog topics for UPSC and Civil Services Exam Students

आपके पास टॉपिक्स ही टॉपिक्स है। जैसे इंटरनेशनल रिलेशन, हिस्ट्री ऑफ इंडिया, हिस्ट्री ऑफ वर्ल्ड, संविधान, पॉलिटिकल पार्टी इन इंडिया, रूल्स, राइट्स, आर्टिकल्स जैसी चीजों पे लिख सकते है।

आपको जो पसंद है उसमे लिख ले। जो बताया है उसके अलावा भी बेहद कुछ है लिखने लायक। आप सिर्फ सुप्रीम कोर्ट के निर्णय पे ब्लॉग लिख सकते है। उसमे आप कितनी सारी जानकारी लिख सकते है ये आपको भी नही पता। बादमें जब आप लिखना शुरू करेंगे तब आपको समझ में आएगा।

UPSC और Civil Services Exam Students के लिए ब्लॉग टॉपिक्स की कोई कमी नहीं है। जटिल से जटिल प्रश्न को जल्दी समझ लेते है तो इसको समझने में कोई देर नही लगेगी।

बस UPSC और Civil Services Exam वाले ब्लॉगिंग इंडस्ट्री में आओ। आपका नॉलेज सब के लिए बेहद काम का है।

आपको ब्लॉग के साथ साथ बादमें Analytics, Google Search Console, Keywords क्या होते है यह भी समझना होगा। आप इनको यूट्यूब से सिख जाएंगे। किसी भी वीडियो को एक बार ही देखो और काम में लग जाओ।

बेहद सारे वीडियो देख के सिर्फ वक्त बर्बाद होता है। बस आपका काम होने के बाद उन वीडियो को बार बार मत देखते रहो। अगर समझ में नही आया तो दूसरा वीडियो देखते जाओ। पर यह चीजे इतनी मुश्किल नहीं है जितनी UPSC और Civil Services की Exam.

यह ब्लॉग, वेबसाईट, ब्लॉगर, वर्डप्रेस, एनालिटिक्स बेहद आसान है। इनको लोगों ने ही बनाया है। एक बार देख लोगे तो समझ में आ जायेगा।

2 thoughts on “UPSC और Civil Services Exam देने वाले ब्लॉगिंग कर के पैसे कैसे कमा सकते है?”

Leave a Comment