Basics details about UPSC exam, syllabus, prelims, & mains details in Hindi

Basics details about UPSC exam, syllabus, prelims, & mains details in Hindi

UPSC Exam को Union Public Services Commission द्वारा लिया जाता है । इसमें Indian Administrative Service (IAS), Indian Police Service (IPS), Indian Foreign Service (IFS), Indian Revenue Service (IRS) और दूसरे कुछ परीक्षाएं है ।

यह परीक्षा 3 फेज में होती है । Prelims, Mains और Interview.

UPSC Exam Prelims details in Hindi 

Prelims में एक ही दिन में दो पेपर होते है । पहला पेपर जनरल स्टडीज (General Studies) का होता है जो सुबह 09:30 बजे से 11.30 बजे तक का होता है । UPSC prelims की exam 2-2 घंटे की होती गई । General Studies का पहला पेपर 200 मार्क्स का होता है जिसमे 100 प्रश्न पूछे जाते है ।

UPSC का दूसरा पेपर CSAT का होता है । यह 200 मार्क्स का होता है और 80 प्रश्न होते है । CSAT का पेपर दोपहर को होता है जो 02:30 से 04:30 बजे तक रहता है । इस पेपर में Decision Making, Reading Comprehensive aur kuch Math के सवाल होते है ।

CSAT के पेपर को Quilify करना होता है । इसको Quilify करने के लिए 33% से ज्यादा मार्क्स लाने पड़ते है । इन दोनों पेपर्स के मार्क्स UPSC Mains के मार्क्स में जोड़ा नहीं जाता । यह UPSC Prelims सिर्फ Mains में जाने के लिए दिया जाता है ।

जो व्यक्ति अँधा होता है उनके लिए 20 मिनट ज्यादा दिए जाते है ।

UPSC Exam Mains details in Hindi

UPSC Exam syllabus in Hindi

यह दूसरा फेज है UPSC exam का । यह डिस्क्रिप्टिव (Descriptive) टाइप का पेपर होता है । इसमें कुल 9 पेपर्स होते है । जैसे स्कूल के दिनों में हर एक विषय के पेपर को लिख के पास होना होता है वैसे ही

UPSC Mains में लिख के पास होना पड़ता है । बस इन विषयों के लिए कोई एक किताब नहीं होती । इसके लिए हज़ारो किताबे होते है ।

UPSC Mains Exam 9 paper

Mains के 9 पेपर में से पहले 2 पेपर में quilify होना पड़ता है । Quilify करने के लिए 25% होना जरुरी होता है । यह भाषा के आधारित पेपर होता है ।

Structure of UPSC language paper

Essay: 100 marks 

Reading Comprehension: 60 marks 

UPTranslation: English to Compulsory Language 20 marks

STranslation: Compulsory language to English language 20 marks

Grammer 40 marks

बाकी के 7 पेपर्स आप किसी भी भाषा में दे सकते है जो 8th schedule में लिखे हो । इसमें आसामी, कश्मीरी, मणिपुरी, बोडो, मराठी, हिंदी, नेपाली, ओरिया, उर्दू, तेलगू जैसी भाषाएँ है ।

UPSC Mains Exam Syllabus

सिलेबस को समझना जरुरी है । UPSC का syllabus बेहद ही बड़ा है । इसमें आपको पूरी दुनिया की खबर रखनी पड़ती है । करंट अफेयर्स से लेकर दुनिया के नए अविष्कार को देखते रहना होता है ।

पेपर 1: Essay 250 मार्क्स

पेपर 2: (जनरल स्टडीज) Indian culture & heritage, History of World, History of India, Geography of World, World Society. 250 Marks

पेपर 3: (General Studies) Indian constitution, Polity of India, Social issue, Rights, International Relations. 250 Marks

पेपर 4: (General Studies) Economics of World, Economics, Disaster Management, Developments, Security, Technology. 250 Marks

पेपर 5: (General Studies) Ethics 250 Marks 

पेपर 6: ऑप्शनल 250 Marks 

पेपर 7: ऑप्शनल 250 Marks 

यहाँ UPSC Exam में 48 ऑप्शनल की लिस्ट दी हुई है ।

UPSC Optional syllabus

Animal Husbandry, Anthropology, Botany, Physics, Math, Civil Engineering, Mechanical Engineering, Electrical Engineering, Chemistry, Geography, History, Philosophy, Political Science, Public Administration, Sociology, Geology

UPSC Interview

यह आखरी पड़ाव है । UPSC का इंटरव्यू 275 मार्क्स का होता है । 9 पेपर और इंटरव्यू के 275 मार्क्स को मिलाकर 2025 मार्क्स होते है । आपको 2025 में स्कोर करना पड़ता है । इसमें cut off सिस्टम होता है । जिसको ज्यादा मार्क्स मिलेंगे उसको बड़ी पोस्ट मिलेगी ।

UPSC में सबसे बड़ी पोस्ट IAS की होती है ।

पढ़िये सिविल सर्विसेज ब्लॉग्गिंग के बारे में ।

1 thought on “Basics details about UPSC exam, syllabus, prelims, & mains details in Hindi”

Leave a Comment